स्तनपान कराने वाली मां के आहार के लिए सिफारिशें

माता-पिता बच्चे

एक नर्सिंग मां जो अपना वजन कम करना चाहती है उसे डाइटिंग करते समय क्या ध्यान देना चाहिए, उसे कैसे खाना चाहिए? वेलनेस कोच आरज़ू काराबुलुत ने स्तनपान कराने वाली मां के आहार के लिए सलाह दी। आप तुरंत पढ़ना और सीखना शुरू कर सकते हैं और सही जानकारी के साथ अपना वजन कम कर सकते हैं।

स्तनपान कराने वाली माताएं डर है कि वजन कम करने के दौरान मां का दूध कम हो जाएगा। हालाँकि, यदि बच्चे और माँ के लिए फायदेमंद खाद्य पदार्थों का सेवन किया जाए, तो स्तन का दूध बढ़ता है, वजन कम होना आसान हो जाता है और माँ की थकान कम हो जाती है। स्तनपान के दौरान प्रसवोत्तर वजन घटाने के लिए एक सख्त आहार सूची को लागू करने के बजाय, उन खाद्य पदार्थों को सीखना और उनका सेवन करना अधिक फायदेमंद होगा जो नियमित रूप से वजन कम करने में मदद करते हैं।

दही, दूध, आयरन और केफिर को प्राथमिकता दें: प्रोटीन और कैल्शियम युक्त डेयरी उत्पाद; तृप्ति देता है, वजन कम करने में मदद करता है और माँ को स्वस्थ बनाता है। आप दिन भर में जितना चाहें उतना आयरन पी सकते हैं; भूख और मीठे संकटों को दूर करने के लिए यह एक प्रभावी और स्वस्थ तरीका है।

एक कटोरी एक दिन, विशेष रूप से घर का बना दही खाना बहुत मददगार होगा। दही में मौजूद लाभकारी खनिज पेट की चर्बी को पिघलाने में विशेष रूप से उपयोगी होते हैं। यह कब्ज, अत्यधिक भूख और थकान को रोकता है। स्तनपान कराने वाली माताओं को मेरी सलाह है कि हर रात के खाने के साथ एक कटोरी दही खाएं।

सूप और सब्जी के व्यंजन खाएं: हमारी खाद्य संस्कृति में, हमारे पास सूप और व्यंजन हैं जो बहुत स्वस्थ हैं और वजन कम करने में मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, मसूर का सूप माताओं को इसमें शामिल वनस्पति प्रोटीन के साथ स्वस्थ रूप से वजन कम करने में मदद करता है। आप दाल का सूप तब तक पी सकते हैं जब तक आपका पेट भर न जाए। इसके अलावा लंच या डिनर में मुख्य भोजन से पहले एक कटोरी सूप पीना पेट की सेहत और वजन घटाने के लिए फायदेमंद होता है। आप अपने स्वाद के लिए विभिन्न व्यंजनों जैसे ब्रोकोली सूप, दही के साथ एक प्रकार का अनाज सूप, एज़ोगेलिन सूप आज़मा सकते हैं।

सब्जियां जैसे पालक, चार्ड, अजवाइन, मूली, ब्रोकली, तोरी, चुकंदर बिना भूखे वजन कम करने के लिए यह मदद करता है। क्योंकि सब्जियों के व्यंजन कैलोरी में कम होते हैं और आप उन्हें तब तक खा सकते हैं जब तक आपका पेट नहीं भर जाता।

माँ-बच्चे का खेल

फल खाकर अपनी मीठी लालसा को संतुष्ट करें: जिन स्थितियों में स्तनपान कराने वाली माताओं को वजन कम करने में कठिनाई होती है, उनमें से एक यह कहने में सक्षम होना है कि मीठी लालसा को रोकें। हालांकि, मौसम के आधार पर हर दिन दो या तीन सर्विंग फल खाने से समय के साथ मिठाई की इच्छा कम हो जाती है और इस तरह वजन कम करने में मदद मिलती है। यदि आप सर्दियों के मौसम में हैं, तो आप प्रतिदिन संतरा, कीवी और कीनू जैसे विटामिन सी युक्त फल खाकर अपने चयापचय दर को बढ़ा सकते हैं और बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं।

मिनरल वाटर पीकर वजन कम करें: एक दिन में मिनरल वाटर की एक बोतल पीने से यह सुनिश्चित होता है कि आपको कैल्शियम और इसी तरह के लाभकारी खनिज आपके शरीर की जरूरत है, और आप तरल पदार्थों का भी सेवन करते हैं। मिनरल वाटर के स्वाद को बेहतर बनाने के लिए आप इसमें ताजा निचोड़ा हुआ नींबू या संतरे का रस मिला सकते हैं। खासतौर पर नाश्ते के आधे घंटे बाद मिनरल वाटर पीना सेहत और वजन घटाने के लिए फायदेमंद होता है।

अंडे और मछली खाएं: स्तनपान कराने वाली माताओं को प्रोटीन की आवश्यकता होती है, अंडे और मछली प्रोटीन के सबसे विश्वसनीय स्रोतों में से एक हैं। आप नाश्ते में उबले अंडे, लंच या डिनर में ग्रिल्ड, बेक्ड या स्टीम्ड फिश खा सकते हैं। इस तरह मां का दूध बढ़ जाएगा और आपके लिए वजन कम करना आसान हो जाएगा।

10 खाद्य पदार्थ जो स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए फायदेमंद होते हैं

निम्नलिखित खाद्य पदार्थ स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए बहुत उपयोगी हैं, आप उन्हें नाश्ते या मुख्य भोजन के रूप में खा सकते हैं, और आप स्वस्थ रूप से अपना वजन कम कर सकते हैं।

  1. एवोकैडो
  2. कार्बनिक चिकन मांस
  3. पनीर
  4. अंडा
  5. पालक
  6. केफिर
  7. दही
  8. अखरोट
  9. बादाम
  10. जैतून का तेल

रोजाना दो लीटर पानी पिएं: ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने और वजन कम करने के लिए रोजाना दो लीटर पानी पिएं। शरीर से एडिमा को दूर करने और मेटाबॉलिज्म को तेज करने के लिए पानी पीना बहुत उपयोगी होगा। आप पानी पीने के लिए याद दिलाने के लिए अपने फोन पर अलार्म सेट कर सकते हैं।

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